आने वाले नए साल में “किंगडम ऑफ़ द डायनासौर” से हॉलीवुड की नयी उम्मीद…?

Views: 844
3 0
Read Time:7 Minute, 6 Second

बचपन से ही हमने स्कूल की किताबों में और दादी-नानी की कहानियों में बड़े-बड़े नुकीले दांतो वाले और विशालकाय जीवों के बारे में सुना है। उन जीवों को साइंस की भाषा में डायनासोर कहा जाता है। हम लोगों के बचपन का यह जानवर कहानियों और किताबों से निकलकर कब बड़े पर्दे पर आ गया किसी को पता नहीं चला। लेकिन इससे फायदा यह हुआ कि आज बच्चों के पास डायनासोर्स की अलग-अलग तरह की प्रजातियों को समझने के लिए ऐसी कई फिल्में हैं, जिन्हें देख उन्हें उन कहानियों पर विश्वास जरूर होगा। जी हां, हॉलीवुड हमारे सामने कई बार ऐसी फिल्में पेश करता है, जो शायद बॉलीवुड कभी न कर पाता। कम से कम अभी तो उसे वहां तक पहुंचने में बहुत समय लगेगा। ऐसी ही एक साइंस फिक्शन फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ है, जिसे हॉलीवुड इंडस्ट्री ने साल 1993 में रिलीज की थी। इस फिल्म ने दुनिया को डायनासोर की भव्यता से परिचित कराया था। ‘जुरासिक पार्क’ फ्रैंचाइजी की फिल्में हमारी यादों के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं, जो इन विशाल प्रीहिस्टोरिक डायनासोर्स को शानदार तरीके से हमारे सामने पेश करती हैं। इन फिल्मों को दर्शकों से मिले प्यार के कारण यह फ्रैंचाइजी आज भी हमारे बीच जीवित है। इसकी छठी और कथित रूप से अंतिम फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन’, 10 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई । इस फिल्म की कुछ यादो के साथ आज हम आपको “किंगडम ऑफ़ द डायनासोर” के बारे में कुछ बाते बताएँगे। जो आने वाले ६ जनवरी २०२३ में रिलीज होने वाली है। ये फिल्म पुरे विश्व के साथ भारत में भी तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मल्यालम, हिंदी और अंग्रेजी मे भाषा में सिनेमाघरो में दस्तक देगी। जिससे आपके दिलों-दिमाग में इसकी सारी यादें ताजा हो जाएंगी।

“किंगडम ऑफ द डायनासोर” निश्चित रूप से स्कॉट जेफरी की फिल्म फैक्ट्री से बाहर आने वाली बेहतर फिल्मों में से एक है,

2030 में तीसरे विश्व युद्ध के दौरान, जीवित बचे लोगों का एक छोटा समूह इसे एक बंकर में बदल देता है। दो साल बाद उन्हें नई आपूर्ति खोजने के लिए बाहर निकलना पड़ता है, लेकिन उनका स्वागत डायनासोर शिकारियों द्वारा किया जाता है।

डायनासोर का साम्राज्य, मूल रूप से जुरासिक घाटी शीर्षक से प्रेरित 2030 में स्थापित किया गया है। इस फिल्म में हमें बताया गया है कि राष्ट्रों को तेजी से अलग किया जा रहा है और दुनिया पर बड़ी मुसीबत आनेवाली है । और युद्ध के प्रयास में सरकारी निवेश ने “जुरासिक अनुपात” की सफलता का उत्पादन किया है। अधिक प्रत्यक्ष शब्दों में इसका मतलब है कि हम डायनासोर को फिर से बनाने में कामयाब रहे हैं, निश्चित रूप से मांस खाने वाले। विश्व युद्ध III के समय में हमें पाषाण युग में वापस भेजने के लिए तैयार है।

अब, दो साल बाद जीवित बचे लोगों का एक समूह भोजन और चिकित्सा आपूर्ति से बाहर हो रहा है। उनमें से तीन, डैनियल , ड्रू और मिया जो कुछ भी मिल सकता है उसे खोजने के लिए बाहर निकलते है। यह लुईस को अच्छा नहीं लगता है जो डैनियल के बच्चे को ले जा रहा है। हालाँकि, वह उतने ही खतरे में हो सकती है जितनी वो खुद खतरे में होगी क्योंकि वो सभी डायनासोर के राज्य में रह रहे हैं।

डायनासोर का साम्राज्य स्कॉट जेफरी द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था और यदि आपने कई फिल्मों में से कोई भी फिल्म देखी होगी जिसमें उनका निर्देशन था तो आप अंदाजा लगा सकते है की इस फिल्म से क्या उम्मीद की जाये। हालांकि इस बार उनका बजट सामान्य से अधिक रहा होगा क्योंकि इसमें काफी बड़े कलाकारों के साथ-साथ कई अलग-अलग प्रकार के डायनासोर भी हैं।

फिल्म के बाहरी दृश्यों के दौरान कुछ बिल्कुल सुंदर दृश्य भी हैं, जिनमें से कई ड्रैगन फ्यूरी और मॉन्स्टर्स ऑफ वॉर के समान स्थानों पर फिल्माए गए लगते हैं। एक पेरोडोडैक्टाइल के दृष्टिकोण से लिया गया और माइक एलावे द्वारा समर्थित स्कोर यह काफी प्रभावी है।

जाहिर है, यदि आप विश्व युद्ध 3 के जीवित बचे लोगों पर हमला करने वाले डायनासोर के बारे में एक फिल्म देख रहे हैं, तो आप फिल्म देखते समय अपनी महत्वपूर्ण सोच को विराम देने की क्षमता रखते हैं। यदि आप अपने दिमाग को थोड़ा और विराम दे सकते हैं तो आपको किंगडम ऑफ द डायनासोर को एक मजेदार फिल्म के रूप में देखना चाहिए। मुझे पता है कि मैंने इसे गलत साबित करने के लिए पहले ही कहा है, लेकिन उम्मीद है कि यह शानदार फिल्म निर्माता से आने वाली बेहतर चीजों का संकेत है।

बेहतरीन फिल्मे और वेबसेरिस को देखने के लिए भारत का पहला वर्चुअल सिनेमा दिव्या दृष्टि प्लेयर डाउनलोड करे। और बेहतरीन फिल्म और वेबसेरिस का घर बैठे अपने परिवार के साथ आनंद उठाए । दिए हुए लिंक पर क्लिक करे

https://play.google.com/store/apps/details?id=net.digital.divyadrishtiplayer

Happy
Happy
50 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
50 %
Scroll to Top