ब्रह्मास्त्र-2 बनाने से पहले करण जौहर को PS-2 से सीखना चाहिए, कैसे बनती है फ्रेंचाइजी…
Read Time:8 Minute, 51 Second
Views:58

ब्रह्मास्त्र-2 बनाने से पहले करण जौहर को PS-2 से सीखना चाहिए, कैसे बनती है फ्रेंचाइजी…

0 0

बॉलीवुड को फ्रेंचाइजी बनाना नहीं आता। फ्रेंचाइजी के नाम पर डेढ़ दो दशक बाद सुपरहिट फिल्मों का सीक्वल बना दिया जाता है। एक रोहित शेट्टी और यशराज के बैनर को छोड़ दें तो बॉलीवुड में दक्षिण की देखादेखी कुछ प्रोडक्शन हाउसेस फ्रेंचाइजी बनाने की राह पर जाते दिखते हैं। इस बात पर बहस कर सकते हैं कि वे कोई फ्रेंचाइजी सेट करते हैं या फिर फ्रेंचाइजी के बहाने अपनी फिल्म की भव्यता का हौवा खड़ा कर पीआर में उसका इस्तेमाल करते नजर आते हैं। फ्रेंचाइजी को लेकर एक प्लानिंग होती है। दक्षिण की कुछ सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी और धर्मा प्रोडक्शन की ब्रह्मास्त्र को ध्यान से देखें तो चीजों में फर्क साफ़ नजर आता है। चोल साम्राज्य की ऐतिहासिक महागाथा को दिखाने वाली पीरियड ड्रामा पोन्नियिन सेलवन के पहले पार्ट के बाद (PS-1) मणिरत्नम के निर्देशन में महागाथा के दूसरे पार्ट को भी पैन इंडिया रिलीज करने का ऐलान कर दिया गया है। फिल्म 2023 में 28 अप्रैल को आएगी।

PS-1 साल 2022 में सितंबर महीने में रिलीज की गई थी। हालांकि हिंदी में कम स्क्रीन मिलने और सुस्त प्रमोशन की वजह से मणिरत्नम की फिल्म ने कोई बहुत बड़ा कारोबार तो नहीं किया, बावजूद इसने हिंदी बेल्ट से करीब 25 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन निकाला। यह उल्लेखनीय कहा जाएगा। तमिल पैन इंडिया ने घरेलू बाजार में 322 करोड़ रुपये के रूप में जबरदस्त बिजनेस किया। साल ख़त्म होने से पहले ही PS-2 की रिलीज का ऐलान भी बताता है कि निर्माता (लायका प्रोडक्शन) अपने कॉन्टेंट को लेकर किस तरह विश्वास से भरे हैं। सिर्फ PS-1 ही नहीं, अल्लू अर्जुन की पैन इंडिया फ्रेंचाइजी पुष्पा का दूसरा पार्ट भी मेकिंग प्रोसेस में है। पहले पार्ट ने भी करीब 370 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। इसमें हिंदी का कंट्रीब्यूशन 100 करोड़ से ज्यादा है। इसी तरह यश की केजीएफ 3 की मेकिंग पर भी बहुत तेजी से काम जारी है। केजीएफ 2 घरेलू बॉक्स ऑफिस पर सबसे साल 2022 में सबसे ज्यादा यानी 970 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म है।

जो फ्रेंचाइजी कारोबारी रूप से सक्सेसफुल रही उनपर तेजी से काम होता दिख रहा है। यह स्वाभाविक भी है। निवेशक फिल्म कमाई के लिए बनाते हैं। बिजनेस की सामान्य बात है कि हाथोंहाथ लिए जाने वाले प्रोडक्ट को कोई भी औसत बुद्धि का कारोबारी सबसे पहले बनाकर बेंचना चाहेगा। ब्रह्मास्त्र और दक्षिण के फिल्मों की तुलना में वह दिख भी रहा है। लेकिन सालों पहले ब्रह्मास्त्र की अनाउंसमेंट के वक्त भौकाल बनाया गया कि इसे तीन पार्ट में रिलीज किया जाएगा। निर्माताओं ने लगभग हर बातचीत में ब्रह्मास्त्र की मेकिंग को लेकर चर्चा की और यही बताने का प्रयास किया कि कैसे उन्होंने सालों की हाड़तोड़ मेहनत के बाद पहला पार्ट बनाया। फिल्म का बजट करीब 450 करोड़ से पार बताया गया।

धर्मा प्रोडक्शन अपने इतिहास की सबसे ‘कामयाब’ फिल्म के दूसरे पार्ट को लेकर सुस्त क्यों हैं?

निर्माताओं का दावा है कि फिल्म कारोबारी रूप से सक्सेस रही। पहले पार्ट में दूसरे पार्ट की रिलीज ईयर का क्लू भी दिया गया- साल 2025. यह भी बताया गया कि दूसरे और तीसरे पार्ट के लिए वीएफएक्स आदि से जुड़े बहुत सारे काम पहले पार्ट की मेकिंग प्रोसेस में ही पूरे किए जा चुके हैं। रिलीज के बाद दूसरे पार्ट की कास्टिंग को लेकर खूब गॉसिप सामने आती रही। पता नहीं यह पहले पार्ट को फायदा पहुंचाने के लिए था या फिर कुछ और बात थी- कुछ कहा नहीं जा सकता। मगर ब्रह्मास्त्र के दूसरे पार्ट को लेकर फिलहाल तमाम चीजें संदिग्ध समझी जा सकती हैं। अब यह समझ से परे है कि धर्मा प्रोडक्शन के इतिहास की पहली फिल्म ने सिनेमाघरों से 450 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया (निर्माताओं का दावा तो यही है) बावजूद एक बिकी बिकाई फिल्म का दूसरा पार्ट बनाने के लिए उनमें कोई हलचल नजर नहीं आ रही है।

कहीं ऐसा तो नहीं कि पहला पार्ट बुरी तरह नाकाम रहा और निर्माता दूसरे पार्ट के लिए कारोबारी हिम्मत जुटा नहीं पा रहे। आइचौक ने पहले भी ब्रह्मास्त्र के कारोबारी विश्लेषणों में बता दिया था कि लागत के मुकाबले सिनेमाघरों में करण जौहर की फिल्म अपना निवेश निकालने में नाकाम रही हैं। ऑरमैक्स मीडिया ने भी साल 2022 में जनवरी से नवंबर तक घरेलू बॉक्स ऑफिस में फिल्मों की कमाई का विश्लेषण किया है। इसमें भी उन्होंने बताया कि ब्रह्मास्त्र ने घरेलू बाजार में मात्र 306 करोड़ का कारोबार किया है। अब यह करण जौहर ही बेहतर बता सकते हैं कि PS-1 से पहले 9 सितंबर को रिलीज हुई ब्रह्मास्त्र, जिसके दूसरे पार्ट का काफी काम पहले ही निपटाया जा चुका है- उसे फ्लोर पर क्यों नहीं ले जाया जा रहा? ब्रह्मास्त्र-2 पर काम करने की बजाए वे रणवीर सिंह और आलिया भट्ट को लेकर ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में व्यस्त हो गए। यह फिल्म ब्रह्मास्त्र के बाद फ्लोर पर गई। शूट भी हो चुकी है और इसे अगले साल 28 अप्रैल को ही रिलीज किया जाएगा। दुर्भाग्य से इसी तारीख पर PS-2 भी आएगी।

मजेदार यह भी है कि करण जौहर ने रणबीर कपूर, आलिया, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन के साथ ब्रह्मास्त्र को पैन इंडिया ही बनाया था। मगर उनकी फिल्म को दक्षिण में उम्मीद के मुताबिक दर्शक ही नहीं मिले। ब्रह्मास्त्र को लेकर आखिर चल क्या रहा है- कुछ तय नहीं कहा जा सकता। बावजूद फिल्म को लेकर तमाम ऐसे रहस्य हैं जिनका खुलासा होना बाकी है। हो सकता है कि ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के बाद करण ब्रह्मास्त्र 2 के लिए बढ़े। फिल्म की रिलीज के बाद यह भी साफ हो जाएगा।

बेहतरीन फिल्मे और वेबसेरिस को देखने के लिए भारत का पहला वर्चुअल सिनेमा दिव्या दृष्टि प्लेयर डाउनलोड करे। और बेहतरीन फिल्म और वेबसेरिस का घर बैठे अपने परिवार के साथ आनंद उठाए । दिए हुए लिंक पर क्लिक करे

https://play.google.com/store/apps/details?id=net.digital.divyadrishtiplayer

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post रणबीर कपूर की पहली झलक धांसू है, लेकिन ये फिल्म ‘शमशेरा’ जैसी न निकले
Next post Trial By Fire ; 24 साल…59 मौत, ट्रेलर में दिखेगी उपहार अग्निकांड में उजड़े परिवारों की कहानी…?

Recent Comments

No comments to show.

Download our app

Social Link

Recent Posts