‘भूल भुलैया’ से ‘अग्निपथ’ तक, विक्रम गोखले के इन किरदारों को भूल नहीं सकते…!!!
Read Time:7 Minute, 14 Second
Views:646

‘भूल भुलैया’ से ‘अग्निपथ’ तक, विक्रम गोखले के इन किरदारों को भूल नहीं सकते…!!!

0 0

‘तुम बिन’, ‘भूल भुलैया’, ‘दिल से’, ‘अग्निपथ’, ‘हिचकी’, ‘निकम्मा’, ‘और ‘मिशन मंगल’ जैसी फिल्मों में अपने किरदारों के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले बेहतरीन कलाकार विक्रम गोखले ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। लोग उनके द्वारा फिल्मों में निभाए गए दमदार किरदारों को याद कर रहे हैं।

विक्रम गोखले मुख्य रूप से चरित्र अभिनेता थे। चरित्र अभिनेता एक सहायक किरदार होता है, जो मुख्य अभिनेता यानी नायक या नायिका के बहन, भाई, दोस्त, मां, पिता, पुलिस अफसर, जज, वकील आदि किरदारों के रूप में फिल्म में मौजूद होता है। ऐसे किरदारों के बिना फिल्म की कल्पना नहीं की जा सकती है। क्योंकि लीड कलाकार जहां कमजोर पड़ते हैं, उसकी भरपाई चरित्र अभिनेता अपनी दमदार अदाकारी से करते हैं. वर्तमान समय में पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा, राजेश शर्मा, विजय राज, सौरभ शुक्ला और बृजेंद्र काला के चरित्र अभिनेता कहा जा सकता है। इन्हीं कलाकारों की तरह विजय गोखले भी अपनी फिल्मों में सशक्त किरदारों में होते थे। उसके जरिए मनोरंजन करते थे।

मुख्य़ रूप से मराठी सिनेमा में अपने योगदान के लिए जाने-जाने वाले दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले ने 1971 में बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे। अपनी पहली फिल्म में अमिताभ के साथ काम करने का उनका अनुभव इतना बेहतर था कि दोनों पक्के दोस्त बन गए। उसके बाद से उनकी दोस्ती लगातार मजबूत होती रही। कहा जाता है कि जब उनके पास रहने के लिए घर नहीं था, तब अमिताभ ने ही महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर जोशी को लेटर लिखकर उनके लिए सरकारी मकान की व्यवस्था कराई थी। विक्रम अमिताभ की खूब तारीफ किया करते थे। उन्होंने करीब 100 फिल्मों और दो दर्जन टीवी सीरियल में अभिनय किया था।

साल 2007 में रिलीज हुई प्रियदर्शन की फिल्म ‘भूल भुलैया’ में अक्षय कुमार, विद्या बालन, शाइनी आहूजा, अमीषा पटेल, परेश रावल, राजपाल यादव, मनोज जोशी और असरानी के सथा विक्रम गोखले अहम किरदारों में थे। उनके किरदार के नाम आचार्य यज्ञप्रकाश भारती होता है। फिल्म में उनका रोल छोटा, लेकिन अहम है, जिसके बिना कहानी पूरी नहीं हो सकती है। अपने इस छोटे से किरदार में भी गोखले ने अपने दमदार अभिनय से जान डाल दिया था। उनकी भारी भरकम स्टाइलिश आवाज लोगों को बहुत पसंद आती थी।

साल 1992 में रिलीज हुई फिल्म ‘खुदा गवाह’ में अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, श्रीदेवी, शिल्पा शिरोडकर, डैनी डेन्जोंगपा और किरण कुमार के साथ विक्रम गोखले अहम रोल में थे। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम रणवीर सिंह था, जो कि एक जेलर है. इसमें गोखले का बहुत ही अहम किरदार था। अमिताभ बच्चन के किरदार बादशाह खान के समातांतर पूरी फिल्म में मौजूद था। जेलर के किरदार में विक्रम ने सशक्त भूमिका निभाई थी। उनके दमदार अभिनय की वजह से उनका किरदार फिल्म देखने वालों को आज भी याद है।

साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म ‘अग्निपथ’ अपने समय की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही थी। इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। फिल्म में अमिताभ बच्चन के किरदार विजय दीनानाथ चौहान को लोग आज भी याद करते हैं। इसमें विक्रम गोखल ने एक पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी। उनके किरदार का नाम कमिश्नर एम.एस. गायतोंडे था। फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, डैनी डेन्जोंगपा, नीलम, आलोक नाथ और टीनू आनंद भी अहम किरदारों में मौजूद हैं।

साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन मुख्य भूमिका में हैं। उनके साथ जोहरा सहगल, स्मिता जयकर, रेखा राव, केनी देसाई और शीबा चड्ढा भी अहम किरदारों में मौजूद है। फिल्म में विक्रम गोखले के किरदार का नाम पंडित दरबार होता है, जो कि ऐश्वर्या की किरदार नंदनी का पिता होता है। इस किरदार से विक्रम को बहुत ख्याति मिली थी। इसे उनके करियर का अहम किरदार माना जाता है।

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिशन मंगल’ में अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, नित्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी और शरमन जोशी के साथ विक्रम गोखले अहम रोल में थे। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम श्रीकांत भोसले था, जो कि इसरो का निदेशक है। अक्षय सहित तीन महिला कलकारों के प्रमुख किरदार इसी निदेशक के अंदर काम करते हैं। विक्रम ने 74 साल की उम्र में इस किरदार को निभाया था, लेकिन उनकी फिजिक और एक्टिंग को देखकर कोई नहीं कह सकता कि वो इतनी उम्र के हैं।

बेहतरीन फिल्मे और वेबसेरिस को देखने के लिए भारत का पहला वर्चुअल सिनेमा दिव्या दृष्टि प्लेयर डाउनलोड करे। और बेहतरीन फिल्म और वेबसेरिस का घर बैठे अपने परिवार के साथ आनंद उठाए । दिए हुए लिंक पर क्लिक करे

https://play.google.com/store/apps/details?id=net.digital.divyadrishtiplayer&pli=1

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नीरज पांडे की इस वेब सीरीज में वर्दी का रंग चटख..!
Next post सितारों की झलक दिखा, फिल्म की कहानी छुपा गए रोहित शेट्टी …!

Download our app

Social Link

Recent Posts